कंक्रीट की दीवार, लेजर बीम और रडार से सील की जाएगी 3323 km भारत-पाक बॉर्डर

loc4_1_1475899961

पाकिस्तान से सटी 3323 किमी लंबी सीमा अभेद बनेगी। सीमा पर कंक्रीट, लेजर बीम, रडार और सैटेलाइट सेंसर की दीवार खड़ी की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी बॉर्डर मैनेजमेंट डिवीजन को दी गई है। तय समय पर काम पूरा करने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। पंजाब में 45 जगहों पर और कश्मीर में 6.9 किलोमीटर लंबी लेजर वॉल पहले ही लगाई जा चुकी है। पाक सीमा से सटे 4 राज्यों के आईजी ने सबसे पहले भास्कर को चुनौतियों के बारे में बताया।

इजरायल से तकनीकी मदद मिलेगी…

– जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात की सीमा पाकिस्तान से लगती है। इन चारों जगहों पर भौगोलिक परिस्थितियों के मुताबिक सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी।
– पंजाब और जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर पक्की दीवार तो गुजरात के रण और सिर क्रीक में लेजर वॉल और लेजर बीम से बॉर्डर सील होगी।
– कैमरे, रडार और सैटेलाइट से कंट्रोल होने वाले सेंसर लगाए जाएंगे। इससे छोटी-छोटी हरकत की जानकारी कुछ सेकंड में मिल जाएगी।
– सबसे पहले जम्मू-कश्मीर में पक्की दीवार बनेगी। यह 10 फीट ऊंची होगी। सैटेलाइट सेंसर कोहरे में भी सीमा पर पैनी नजर रखेंगे।
– बीएसएफ फिलहाल पंजाब में 45 स्थानों पर प्रायोगिक तौर पर लेजर वॉल से सुरक्षा कर भी रहा है। जम्मू-कश्मीर में सेंसर और लेजर से युक्त 6.9 किमी लंबी दीवार बनाने का प्रयोग सफल रहा है।

loading...