भारतीय सेना का यह अफसर है सर्जिकल स्ट्राइक ‘एक्सपर्ट, दुनिया का हर देश चाहता है इस अफसर का साथ

big_433042_1475132608

PAKISTAN के POK में INDIAN ARMY की SURJICAL STRIKE की घोषणा करने वाले DGMO रणबीर सिंह, इंडियन आर्मी के सबसे जांबाज और बुद्धि वाले अफसरों में से एक हैं। लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह के नेतृत्व में सेना दो घोषित सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे चुकी है। 2015 में म्यांमार में और गुरुवार को PoK में। लगता है कि जैसे रणबीर सिंह, सेना के ऐसे मुश्किल ऑपरेशन्स को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए ही बने हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह यह सुनिश्चित करते हैं भारतीय सेना पर किए गए हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देकर बदला दिया जाए। जून 2015 में मणिपुर के चंदेल और 18 सितंबर को उरी हमला , दोनों ही जगहों पर डोगरा रेजिमेंट पर हमला किया गया था जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह कर्नल कमांडेंट हैं। कर्नल कमांडेंट डोगरा रेजिमेंट का सबसे सीनियर अफसर होता है। रणबीर सिंह ने 1980 में 9 डोगरा बटालियन में आर्मी जॉइन की थी।

राजधानी में पिछले कुछ सालों में उनका काम असाधारण रहा है। स्पेशल प्लानिंग की सूझबूझ और मिलिटरी विशेषज्ञता रखने वाले रणबीर सिंह को डीजीएमओ बनाए रखने के लिए सेना ने अपनी परंपरा को भी दरकिनार कर दिया। उनके काम को नजदीक से देखने वाले और उन्हें जानने वाले कई अफसरों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह के स्पेशल केस को देश की टॉप लीडरशिप की ओर से मंजूर किया गया था।

img_20161001110509

खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रणबीर सिंह पर पूरा भरोसा है। एक उत्कृष्ट सैनिक कहे जाने वाले रणबीर सिंह, मिलिटरी ऑपरेशन्स डायरेक्टोरेट में कई साल काम संभाल चुके हैं। जून 2015 में जब 6 डोगरा रेजिमेंट के 18 सैनिकों को एक हमले में मार दिया गया था तब वह मिलिटरी ऑपरेशन्स डायरेक्टोरेट में मेजर जनरल थे। उन्हीं की देखरेख में सेना ने म्यांमार में घुसकर वहां मौजूद आतंकवादियों को दो जगहों पर भारी नुकसान पहुंचाया।

गुरुवार को कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्यॉरिटी की बैठक का वह हिस्सा थे जिसने राजनीतिक नेतृत्व को POK में की गई सर्जिकल स्ट्राइक से अवगत कराया। बैठक में ही यह तय किया गया था कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी रणबीर सिंह ही देंगे। पंजाब के रहने वाले रणबीर सिंह ने कपूरथला सैनिक स्कूल से पढ़ाई की और वह हमेशा पढ़ाई में अव्वल रहे हैं।

उनके एक दोस्त ने बताया कि वह बहुत परिपक्व, कम बोलने वाले पर प्रभावशाली तरीके से अपनी बात रखने वाले इंसान हैं। रणबीर सिंह ने ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से पढ़ाई की है और वह वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से ग्रैजुएट हैं। जम्मू-कश्मीर में कई पोस्टिंग के अलावा रणबीर सिंह अंगोला और रवांडा में संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत भी काम कर चुके हैं।

loading...